Rastriyshan

शतरंज की दुनिया में विजेता बनकर चमके डॉ बीके चौरसिया

  • शतरंज की दुनिया में परचम लहरा रहे हैं डॉ. बीके चौरसिया, विजेता बनकर किया समाज का नाम रौशन
    👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌

” जिन्दगी की राहों में अंधेरा बहुत है,
ये कभी मत कहना ।
राहों को रौशन करना है अगर,
तो दिल में सदा उम्मीद की लौ जलाये रखना ।। “

बहुत से लोग सवाल करते हैं कि सफलता का रहस्य क्या है ? वाकई में यह सफलता कोई आसमान से टपकती हुई कोई स्वर्गिक फल नहीं है, बल्कि यह तो आपके अंदर की जज्बा है। आप अपने छोटे-छोटे कामों में भी अपने दिल, दिमाग और आत्मा को लगा दीजिये। यही सफलता का रहस्य है।

मैहर निवासी डॉक्टर बीके चौरसिया ( प्राध्यापक प्राध्यापक विधि ) ने दिनांक 24 फरवरी 2021 को आयोजित ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल कर विजेता का तमगा हासिल किया। ऑनलाइन होने वाली इस प्रतियोगिता में कुल 35 अंतर्राष्ट्रीय रेटेड शतरंज खिलाड़ी प्रतिभाग किया। डॉक्टर चौरसिया ने 3 मिनट 2 सेकंड की होने वाली इस प्रतियोगिता में अपने से अधिक अंतरराष्ट्रीय रेटेड खिलाड़ियों को अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से धूल चटा दिया। उन्होंने 7 में से 6 अंक प्राप्त कर प्रथम प्राप्त किया।
ज्ञात हो कि डॉ बीके चौरसिया इसके पूर्व भी कई बार ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में अपनी अपनी प्रतिभा का डंका बजा चुके हैं व पहले स्थान प्राप्त कर चुके हैं। वे विंध्य क्षेत्र के सर्वाधिक उत्कृष्ट शतरंज खिलाड़ी होने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय रेटिंग प्राप्त करने वाले पहले शतरंज खिलाड़ी हैं। 10 जून 1962 को जन्मे डॉ चौरसिया ने चौरसिया समाज के उत्थान के प्रति कहा कि भ्रम के दीवार को तोड़कर ही हमारा समाज आगे बढ़ सकता है। उन्होंने चौरसिया समाज के बच्चों से अपेक्षा की कि वे जो भी काम करें पूरी ईमानदारी, एकाग्रता और एकलक्षीय योजना बनाकर कार्य करें। इसी से वे सफल होंगे।


डॉक्टर चौरसिया ने इसी सत्र में मध्य प्रदेश सिविल सर्विस चैंपियन होने के साथ-साथ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता का भी विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया है। डॉक्टर चौरसिया पूर्व भी सहारनपुर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में 2223 रेटिंग का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था।
* सुरेश चौरसिया, पत्रकार- 9810791027.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *